गुदरी बाजार में कोचियों की दबंगई गांव से सब्जी बेचने आए युवक का फोड़ा सिर, कोचियों के सामने प्रशासन भी लाचार…

0

अम्बिकापुर :– शहर के गुदरी बाजार में कोचियों द्वारा अक्सर ग्राहकों तथा गांव के सब्जी व्यापारियों से मारपीट व बदसलूकी करने का मामला सामने आता रहता है। गुदरी बाजार में अपना वर्चस्व जमा चुके कोचिए ग्रामीण क्षेत्र से आए किसान सब्जी विक्रेताओं को बाजार आने से मना करते हैं और सब्जी बेचने के लिए स्थान तक नहीं देते हैं।
बुधवार को ग्रामीण क्षेत्र से आए एक युवा किसान की सब्जी बेचने को लेकर 2 कोचियों ने बेदम पिटाई कर दी। इससे युवक का सिर फूट गया। खून से लथपथ युवक ने कोतवाली पहुंचकर घटना की जानकारी पुलिस को दी।
राजकुमार रवि पिता बंधु राम उम्र 19 वर्ष कल्याणपुर का निवासी है। वह बुधवार को गांव से सब्जी बेचने गुदरी बाजार आया था। दोपहर करीब 1 बजे सब्जी की दुकान लगाकर गुदरी बाजार में बेच रहा था। इस दौरान दो कोचिए उसके पास पहुंच कर सब्जी की दुकान लगाने से मना करने लगे और उसका प्लास्टिक का टब लूट लिए। इसका विरोध करने पर दोनों कोचियों ने राजकुमार की पिटाई कर दी। हाथ में पहने कड़े से मार कर युवक का सिर फोड़ दिया। इसके बाद दोनों वहां से भाग गए।
खून से लथपथ राजकुमार ने अपने साथियों के साथ कोतवाली आकर घटना की जानकारी पुलिस को दी। उसने पुलिस को बताया कि दोनों आरोपी युवक बिहार से आकर सब्जी बेचने का काम करते है।

ग्रामीण क्षेत्र से आए किसानों को नहीं दी जाती जगह

सूत्रों के अनुसार गुदरी बाजार में कोचियों का दबदबा है। ये ग्रामीण क्षेत्र से आए सब्जी विक्रेताओं को बैठकर सब्जी बेचने से मना करते हैं। कोचियों द्वारा किसानों की सब्जी ओने-पौने दामों पर लेकर खुद ऊंचे दामों पर बेची जाती है। इसका विरोध करने पर ग्रामीण क्षेत्र से आए सब्जी विक्रेताओं के साथ मारपीट करते हैं।
इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी है। वही इनके बदसलूकी के कारण स्थानीय लोग भी परेशान रहते हैं। नगर निगम और जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय किसानों के लिए गुदरी बाजार में एक शेड आरक्षित है। इसके बावजूद भी कोचिए पूरे बाजार में अपना कब्जा जमाकर बैठे हुए हैं।
ग्रामीण क्षेत्र से आए किसान डर से सड़क किनारे बैठ कर सब्जी बेचते हैं। वही कोचिए इन्हें सड़क किनारे भी बैठकर सब्जी बेचने से मना करते हैं। ग्रामीणों द्वारा विरोध करने पर उनके साथ मारपीट करते हैं।

जिला प्रशासन व निगम अमला भी लाचार

गुदरी बाजार को लेकर जिला प्रशासन व निगम अमला भी त्रस्त है। बाहर से आए सब्जी विक्रेता प्रशासनिक आदेश तक भी नहीं मानते हैं। जिला प्रशासन व निगम ने कई बार ग्रामीणों के लिए आदेश जारी किए हैं, इसके बावजूद कोचियों द्वारा उन्हें स्थान नहीं दिया जाता है।
20 दिन पूर्व ही कोचियों ने जिला प्रशासन की टीम का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया था। जबकि जिला प्रशासन व निगम अमले ने गुदरी बाजार से कला केंद्र मैदान में सब्जी मंडी लगाने के निर्देश दिए थे, लेकिन इस आदेश का भी पालन नहीं हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here