जल संवर्धन के लिए नरवा स्ट्रक्चर की संख्या को बढ़ाएं-कलेक्टर नरवा डीपीआर संबंधी बैठक संपन्न

0

अम्बिकापुर कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने शुक्रवार को  जिला पंचायत सभाकक्ष में ग्रामीण यात्रिंकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर नरवा डीपीआर तैयार करने के संबंध में समीक्षा की। बैठक में प्रोजेक्टर के माध्यम से नरवा डीपीआर का प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। इसमे पहले क्लस्टर के लिए 2021-22 जल संवर्धन के लिए नरवा चिन्हांकन तथा प्लानिंग के बारे में विस्तार के चर्चा किया गया। उन्होंने जिले में जल संवर्धन की वृद्धि के लिए नरवा में स्ट्रक्चर की संख्या बढ़ाने के निर्देश सभी विकासखण्डों के ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अनुविभागीय अधिकारियों को दिए।

 

कलेक्टर ने कहा कि श्री झा ने कहा कि आरईएस के अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने साईट का पुनः निरीक्षण करें और नरवा स्ट्रक्चर की संख्या बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार करें। नरवा कार्य का लगातार निरीक्षण तथा पर्यवेक्षण सभी एसडीओ करें। इसी तरह से नरवा के पुराने कार्य का निरीक्षण कर उसके सकारात्मक प्रभाव की समीक्षा कर नए संरचना निर्माण से जल संवर्धन की संभावना तलाशे। उन्होंने कहा कि नए स्ट्रक्चर में जल संवर्धन के तहत भूजल स्तर में वृद्धि, सिंचित क्षेत्र में वृद्धि, मिट्टी कटाव की रोकथाम तथा आम जनता की सहूलियत का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने सभी विकासखण्डों के द्वारा तैयार डीपीआर को देखकर स्ट्रक्चर की संख्या को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता व्ही.के. मिंज सहित नरवा के सभी नोडल अधिकारी और एसडीओ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here