अब धमतरी में दलदल में फंसने से हाथी के बच्चे की मौत

0

देवशरण चौहान
धमतरी

दलदल में फंसने से हाथी एक बच्चे की मौत हो गई। पिछले कुछ दिनों से गरियाबंद मैनपुर क्षेत्र से 21 हाथियों का दल धमतरी जिले के डुबान क्षेत्र में विचरण कर रहा है। हाथी की मौत की घटना की पुष्टि वन विभाग के एसडीओ केएल निर्मलकर ने की है। उन्होंने बताया कि धमतरी ब्लॉक के डुबान क्षेत्र के ग्राम मोंगरी में हाथियों का झुंड दलदल क्षेत्र से होकर गुजर रहा था।
दल में से एक बच्चा हाथी दलदल में 15 जून सोमवार की रात फंस गया। फंसने के बाद वहां से वह नहीं निकल पाया। इसकी खबर वन विभाग की टीम को हुई, तो ग्रामीणों की मदद से निकालने की कोशिश की गई, लेकिन अधिक गहराई में फंसने के कारण बच्चा हाथी की मंगलवार की सुबह मौत हो गई। वन विभाग की टीम मौके पर मौजूद है। हाथी के बच्चा का शव निकालने की कोशिश में जुटा हुआ है। शव निकालने के बाद पोस्टमार्टम की करवाया जाएगा। इसके बाद हाथी का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

सागौन प्लाट जंगल की ओर हाथियों का दल
ग्रामीण सगनु राम नेताम कलारबाहरा ने बताया कि कलारबाहरा सागौन प्लाट जंगल की ओर हाथियों का दल आगे बढ़ रहा है। अरौद डुबान ग्राम पंचायत के रविशंकर जलाशय के डुबान क्षेत्र में सात जून से हाथी यहां पहुंचे हैं। जिसमें से एक बच्चा हाथी की मोंगरी-उरपुटी ग्राम नाले के दलदल 15 जून की रात में फंसने से मौत हो गई है।
हाल में हाथियों का दल कलारबाहरा सागौन प्लाट में है। गौरतलब है कि 22 हाथियों का दल महासमुंद से गरियाबंद होते हुए धमतरी क्षेत्र में गया है। लंबे अर्से तक हाथियों का दल महासमुंद जिले के सिरपुर क्षेत्र में डेरा जमाया हुआ था। इस बीच महानदी में समोदा बैराज के पास एक बच्चा हाथी की पहले भी मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here