हाथियों के संदेहास्पद मौत के मामले पे DFO,SDO,रेंजर तथा वन रक्षक पर गिरी विभागीय गाज

0

बलरामपुर
समरेश प्रजापति

बलरामपुर में राजपुर वन परिक्षेत्र के अतौरी जंगल में हथिनी की संदेहास्पद मौत के मामले में DFO प्रणय मिश्रा को हटा दिया गया है उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर 7 दिन में जवाब मांगा गया है।
जिले में प्रणय मिश्र की जगह अब लक्ष्मण सिंह नए DFO होंगे।3 हथिनियों संदेहास्पद के मौत के मामले में रेंजर के बाद SDO, डिप्टी रेंजर और वनरक्षक को भी निलंबित कर दिया गया है । SDO के एस खूटियां, डिप्टी रेंजर राजेंद्र प्रसाद तिवारी,वनरक्षक भूपेंद्र सिंह को भी निलंबित किया गया है
इस मामले में रेंजर समेत 3 अधिकारी कर्मचारियों को सस्पेंड भी किया गया है। सबसे पहले रेंजर अनिल सिंह को निलंबित किया गया.. फिर SDO के एस खूंटिया , डिप्टी रेंजर राजेन्द्र प्रसाद तिवारी और वनरक्षक भूपेन्द्र सिंह को भी सस्पेंड कर दिया गया।
वन विभाग द्वारा अबतक कि ये सबसे बड़ी कार्यवाही है, जिले की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है।
DFO, रेंजर और SDO पर कार्रवाई रायपुर से की गई है,
वहीं डिप्टी रेंजर और वनरक्षक पर सरगुजा के मुख्य वन संरक्षक ने कार्रवाई की है।
गौरतलब है कि बलरामपुर और सूरजपुर जिले में 2 दिन के भीतर 3 मादा हाथियों की लाश मिलने के बाद हडकंप मच गया था,तथा इस बात की गूंज केंद्र तक हुई थी। बलरामपुर में जिस हथिनी का शव मिला था, उसका शव 3 से 4 दिन पुराना था। वन विभाग द्वारा इसमें लापरवाही मानते हुए DFO को हटाने के साथ 4 अधिकारी कर्मचारी निलंबित किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here