किसकी लापरवाही से हुई मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में 4 मजदूरों की मौत..?

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : सरगुजा जिले के बतौली सिलसिला स्थित मां कुदरगढ़ एलुमिना प्लांट में कल सुबह एक बड़ा हादसा हो गया जहां प्लांट में कोयला लोडिंग के दौरान हॉपर और लगभग 150 फीट लंबी बेल्ट के गिरने से 7-8 मजदूर इसके नीचे दब गए। इस हादसे में चार मजदूरों की मौत हो गई है। जबकि 3 अन्य को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं।
मिली जानकारी के अनुसार मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में सुबह करीब 11 बजे कामकाज चल रहा था। प्लांट में आमतौर पर बॉयलर को चलाने के लिए भूसा लोड करने वाले हॉपर का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन 1 सितंबर से इस हॉपर में कोयला लोड किया जाने लगा। बताया जा रहा है कि हादसे के समय हॉपर में कोयला लोड किया जा रहा था, जिससे उसकी क्षमता से अधिक वजन हो गया। इसी दौरान अचानक हॉपर नीचे गिर पड़ा और उसके साथ बॉयलर तक कोयला पहुंचाने वाली बेल्ट भी फ्रेम सहित नीचे गिर गई। घटना के बाद प्लांट में काम कर रहे मजदूरों के बीच अफरा-तफरी मच गई। मौके पर मौजूद मजदूरों ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और हाइड्रा, जेसीबी समेत कई मशीनों की मदद से मलबे को हटाने का प्रयास किया। करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में दबे पांच मजदूरों को बाहर निकाला जा सका। इसके बाद सभी घायलों को तत्काल सरगुजा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया। प्रबंधन की ओर से चार मजदूरों की मौत की पुष्टि की गई है। मृतकों में मप्र के प्रिंस राजपूत (22), मनोज राजपूत (35) और बिहार के करण (20), रामेश्वर (30) शामिल है। साथ ही अनमोल राजपूत, आकाश चंद्रवंशी और महिपाल गंभीर रूप से घायल हैं।

सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि हॉपर में कोयला भरने के कारण ओवरलोडिंग हो गई थी। प्लांट में पहले इस हॉपर का इस्तेमाल भूसा भरने के लिए किया जाता था, जिससे बॉयलर चलाया जाता था। लेकिन, जबसे इस हॉपर में कोयला डाला जाने लगा, उसकी क्षमता से अधिक भार हो गया। इस वजह से हॉपर और बेल्ट दोनों का फ्रेम कमजोर हो गया और आखिरकार गिर पड़ा।

इतना बड़ा हादसा जिसने 4 लोगों की जिंदगी को काल का ग्रास बना दिया वो किसकी लापरवाही से हुआ यह तो जांच का विषय हैं। सीएम विष्णु देव साय ने मामले की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here