भूपेश बघेल ने खोज निकाला ईवीएम का तोड़, बैलेट पेपर से वोटिंग कराने कार्यकर्ताओं से की यह अपील….

0

हिंद स्वराष्ट्र रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के नेता लगातार ईवीएम पर ठीकरा फोड़ रहे हैं। वही पूर्व सीएम भूपेश बघेल को कांग्रेस पार्टी ने राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। नाम की घोषणा के बाद भूपेश बघेल अपने क्षेत्र में काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं और बैलेट पेपर से चुनाव होने की स्थिति में अपनी जीत पक्की होने का दावा कर रहे है। चुनाव में जीत के लिए उन्होंने ईवीएम का तोड़ ही निकाल लिया है। इसके लिए वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तरकीब बता रहे हैं कि कैसे कोर्ट और चुनाव आयोग के आदेश के बिना आज भी बैलेट पेपर से वोटिंग हो सकते हैं। इसके लिए एक लोकसभा सीट पर 375 से अधिक उम्मीदवार मैदान में होने चाहिए। भूपेश बघेल कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील कर रहे हैं कि आप सभी लोग चुनाव लड़ने के लिए नामांकन कीजिए। 375 पार उम्मीदवार हो जाएंगे तो बैलेट पेपर से वोटिंग होगी और हमारी जीत हो जाएगी। आइए आपको आगे बताते हैं कि ऐसा कोई नियम है क्या?

आप सभी नॉमिनेशन कीजिए
दरअसल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल दुर्ग लोकसभा सीट के पाटन विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। संबोधन के दौरान वह अपने कार्यकर्ताओं से कह रहे थे कि 375 से अधिक प्रत्याशी एक सीट पर होंगे तो चुनाव बैलेट पेपर से होगा। भूपेश बघेल ने बताया कि जब हमने कार्यकर्ताओं को यह बात बताई तो उनमें उत्साह दिखा है। साथ ही उनलोगों ने ऐसा करने का संकल्प लिया है। भूपेश बघेल ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप सभी लोग नियम के अनुसार नॉमिनेशन करें। अगर इतने लोग नॉमिनेशन करते हैं तो हम चुनाव जीत जाएंगे।

बैलेट पेपर से होगी वोटिंग?
भूपेश बघेल जो दावा कर रहे हैं, इसमें दम कितना है, इसे जानने के लिए एक पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त से फोन पर बात की है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि ऐसा कोई नियम नहीं है लेकिन न्यू जेनरेशन की जो ईवीएम है, उसमें 370 तक बैलेट यूनिट्स लग सकते हैं। इससे ज्यादा अगर उम्मीदवार होते हैं तो फिर बैलेट पेपर से चुनाव होगा। ऐसे में दूसरा ईवीएम भी नहीं जोड़ा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here