खूटें बनाने वनविभाग ने कटवा दिए हरे-भरे पेड़, बांसबाड़ी में रेंजर के आदेश पर धड़ल्ले से हुई कटाई…

1

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : अम्बिकापुर वन परिक्षेत्र में वन परिक्षेत्र अधिकारी ने खूंटे बनाने के लिए पेड़ों को काटने का आदेश दे दिया। वन विभाग के अधिकारी के आदेश पर कर्मचारियों ने मजदूरों से हरे पेड़ों को कटवा दिया। प्लांटेशन के पेड़ों को काटने का मामला सामने आने के बाद अब अधिकारी अपना बचाव करते दिख रहे हैं। आपको बता दें कि बांसबाड़ी क्षेत्र में वन विभाग ने कई साल पहले प्लांटेशन कराया था। गुरुवार को सीसीएफ कार्यालय से महज 50 मीटर के दूरी पर वन विभाग के कर्मचारियों ने मोटराइज मशीनों के जरिए धड़ल्ले से पेड़ों की कटाई शुरू कर दी। पेड़ काट रहे वन विभाग के कर्मचारियों ने रेंजर के आदेश पर पेड़ काटना बताया।

पेड़ों की कटाई करा रहे वनकर्मियों ने कहा कि रेंजर ने पेड़ों को काटने का निर्देश दिया है, इसलिए इन्हें काटा जा रहा है। अधिकारी ही इसका जवाब दे पाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें लकड़ी के 100 खंभे (खूंटे) बनाने के लिए पेड़ों को काटने कहा गया है।

घना था प्लांटेशन इसलिए कटाई

इधर एसडीओ फॉरेस्ट जेनी ग्रेस कुजूर ने दावा किया कि प्लांटेशन में पेड़ घने हो गए थे। इस कारण उन्हें काटा जा रहा है। कुछ नीलगिरी के पेड़ काटे गए हैं। पेड़ घने होंगे, तो उनका विकास नहीं हो पाएगा। हालांकि वे यह नहीं बता सकीं कि अन्य प्रजातियों के पेड़ों को क्यों काटा जा रहा है?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here