पदोन्नति पदस्थापना आदेश शून्य कराने की मांग लेकर खाद्य मंत्री के द्वार पहुंचे शिक्षक…

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किए गए पदोन्नति पदस्थापना संशोधन आदेश के निरस्तीकरण को वापस लेने शिक्षकों ने शनिवार को प्रदेश के खाद्य मंत्री के यहां दस्तक दी। शिक्षकों ने कहा पदोन्नति पदस्थापना संशोधन आदेश निरस्तीकरण होने से सभी शिक्षक मानसिक, शारीरिक रूप से व्यथित हैं। उन्होंने निरस्तीकरण आदेश को शून्य घोषित करते हुए सभी शिक्षकों को संशोधित पदस्थापना संस्था में यथावत रखने की मांग की है। शिक्षकों व संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात के दौरान पदोन्नति के लाभ से वंचित नहीं करने का आग्रह किया है।

गौरतलब है कि बीते अप्रैल माह में शासन स्तर पर शिक्षा विभाग में पदोन्नति करते हुए सभी शिक्षकों की काउंसलिंग की गई और तिथि नीयत करते हुए ज्वाइनिंग करने आदेशित किया गया था। इसके बाद कई शिक्षक-शिक्षिकाओं ने कई कारण दर्शाकर लंबी दूरी का हवाला दिया। इस पर शिक्षा विभाग के तत्कालीन संयुक्त संचालक ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए इन्हें मौका दिया और सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मनचाहे स्कूलों में ज्वाइनिंग कर ली। इधर राज्य सरकार ने पदस्थापना में गड़बड़ी का संदेह जताते हुए 4 सितंबर 2023 को सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी। इस वजह से सभी शिक्षकों को जहां पहले काउंसिलिंग के आधार पर सरकार ने पदोन्नत कर भेजा था, वहां भी अब वे ज्वाइन नहीं कर पा रहे हैं। इससे पदोन्नति प्राप्त शिक्षकों की चिंता बढ़ गई है। अब वे प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों का दरवाजा खटखटा रहे हैं।

ज्वाइनिंग के पहले शिक्षकों ने इसे बनाया आधार
पदोन्नति पदस्थापना उपरांत शिक्षकों ने चिकित्सीय, पारिवारिक के अलावा पति-पत्नी के आधार पर महिला शिक्षिकाओं की पदस्थापना घर-परिवार से काफी दूर होने जैसी समस्याओं का हवाला देकर पदस्थापना में संशोधन हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत किया, जिस पर विचारोपरांत व मानवीय संवेदना के आधार पर संशोधित पदस्थापना आदेश जारी किए गए। संशोधित पदस्थापना आदेश उन्हीं संस्थाओं के लिए जारी किए गए, जहां पद रिक्त थे। किसी स्थान पर पद रिक्त नहीं रहने की स्थिति में उक्त स्थान हेतु संशोधित पदस्थापना आदेश जारी नहीं किए गए। संशोधित पदस्थापना आदेश के परिपालन में शिक्षकों द्वारा कार्यभार ग्रहण करते हुए अध्यापन कार्य प्रारंभ किया गया। वे तीन-चार माह से पूरी लगन से अपने शिक्षकीय दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। इधर पदोन्नति उपरान्त पदस्थापना संशोधन के संबंध में कई प्रकार की भ्रांतियां फैली, जिस कारण संदर्भित आदेश के तहत संपूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य में सहायक शिक्षक एलबी से शिक्षक व शिक्षक एलबी से प्रधान पाठक माध्यमिक शाला के पद पर पदोन्नति उपरान्त पदस्थापना सशोधन आदेशों को निरस्त कर दिया गया है।

खाद्य मंत्री से मिलने पहुंचे सैकड़ों शिक्षक
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शिक्षा विभाग में पदोन्नति करते हुए सहायक शिक्षक से शिक्षक व शिक्षक से प्रधान पाठक पद पर पदोन्नति को यथावत रखने की मांग सरगुजा संभाग के सैकड़ों शिक्षकों ने प्रदेश के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के निवास पहुंचकर की। शनिवार को सैकड़ो शिक्षक प्रदेश के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से मुलाकात की। खाद्य मंत्री ने इनकी बातों को राज्य सरकार तक पहुंचाने व इसके आधार पर आगे निर्णय लेने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here