नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज से दिया इस्तीफा…

0

हिंद स्वराष्ट्र नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्री के 46वें एजीएम से बड़ी खबर सामने आई है. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज से इस्तीफा दे दिया है. अब उनकी जगह पर ईशा अंबानी की नियुक्ति कर दी गई है. आरआईएल बोर्ड ने निदेशक मंडल में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश की है. नीता अंबानी बोर्ड से हट जाएंगी. वैसे वो रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी.
मुकेश अंबानी ने एजीएम में बताया कि पिछले 10 सालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 150 अरब डॉलर का निवेश किया है. उन्होंने कहा कि किसी भी कॉरपोरेट ग्रुप की ओर किया गया यह सबसे बड़ा निवेश है. मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस ने 2.6 लाख नए लोगों नौकरी दी है. उन्होंने बताया कि रिलायंस में मौजूदा समय में ऑनरोल कर्मचारियों की संख्या 3.9 लाख हो चुकी है. उन्होंने कहा कि हमने जितने इनडायरेक्ट आजीविका अवसर पैदा किए हैं वो कई गुना ज्यादा है.
मुकेश अंबानी ने जानकारी देते हुए कहा कि रिलायंस का कंसोलिडेट रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये रहा. वहीं वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का EBITDA 1,53,920 करोड़ रुपये था, जबकि नेट प्रॉफिट 73,670 करोड़ था.

85 फीसदी बिक्री जियो नेटवर्क की

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में चालू कुल 5जी सेल में से लगभग 85 फीसदी जियो के नेटवर्क में हैं. कंपनी अपने नेटवर्क में हर 10 सेकंड में एक 5G सेल जोड़ रही है और दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5G सेल चालू हो जाएंगे. मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में चालू कुल 5G सेल में से लगभग 85% Jio के नेटवर्क में हैं. अपनी वर्तमान गति से, हम अपने नेटवर्क में हर 10 सेकंड में एक 5G सेल जोड़ रहे हैं, और दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5G सेल चालू हो जाएंगे.

8.28 लाख करोड़ का हुआ रिलायंस रिटेल

मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल पर बात करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 2020 में 4.28 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर आज 8.28 लाख करोड़ रुपये हो गया है. उन्होंने आगे कहा कि रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023 में 2,60,364 करोड़ रुपये का रेवेन्यू अर्जित किया. कंपनी का एबिटडा 17,928 करोड़ रुपये रहा और नेट प्रॉफिट 9,181 करोड़ का देखने को मिला. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ग्लोबली टॉप 100 में एकमात्र भारतीय रिटेलर है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते रिटेलरों में से एक है.

गणेश चतुर्थी पर लांच होगा जियो फाइबर

मुकेश अंबानी ने एजीएम में घोषणा करते हुए कहा कि 19 सितबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन रिलायंस जियो फाइबर का तोहफा देश को दे सकता है. रिलायंस के जियो एयर फाइबर से लोगों को 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी के उपयोग में मदद मिलेगी. यह सेवा घर और ऑफिस में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा. दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के उतरने से मार्केट में कंपिटिशन बढ़ने की संभावना बढ़ गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here