किराए के मकान बना रहे अम्बिकापुर को अपराध का गढ़…. चंद पैसों के लिए मकान मालिक अपराधियों को दे रहे शरण ….

1

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : अंबिकापुर शहर के लगभग हर गली मोहल्ले में मकान मालिकों द्वारा किराए के मकानों का निर्माण कर दिया गया है। किराए के मकान जहां दूरदराज के शहरों,गांव और कस्बों से आए हुए लोगों के लिए शरण जीवन दायनी बन गई है वही यह मकान अपराधियों के लिए भी शरण स्थली बनकर रह गए है। ये किराए के मकान अधिकतर गैर कानूनी तरीके से बनाए गए हैं और कुछ चंद पैसों के लिए मकान मालिकों द्वारा अपने किराए के मकानों में बिना जांच पड़ताल के किसी को भी रूम दे दिया जाता है। आपको बता दें कि सभी मकान मालिकों के लिए किराए के रूम में रहने वाले किरायेदारों का पुलिस वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य है लेकिन और ना तो मकान मालिकों द्वारा इस ओर कोई ध्यान दिया जाता है और ना ही पुलिस प्रशासन इस ओर कोई ध्यान देती है।

अपराधिक कृतियों का गढ़ बन रहा अम्बिकापुर

दूर दूसरे राज्यों से आकर इन किराए के मकान मे रहकर कई लोग अपराधी कृतियों को दे रहे हैं अंजाम पिछले कुछ समय में कई ऐसे चोरी की वारदातें हुई हैं जिसमे चोर अंबिकापुर के किराए के मकानों में आकर रहते थे और चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। कुछ दिन पूर्व एक मामला सामने आया था जब कुछ सटोरिए अंबिकापुर के किराए के मकानों में रहकर सट्टा खिलाने का काम करते थे। सिर्फ चोरी और लूट की घटना ही नहीं बल्कि सामाजिक तरीके से भी देखा जाए तो इन किराए के मकानों में रहने वाले लड़के–लड़कियों को शराब पार्टी करते देखा जा सकता हैं।

दुष्कर्म के मामलों में भी किराए के मकानों की भूमिका

दुष्कर्म के मामले आजकल आम हो गए हैं। दुष्कर्म के मामलों में अधिकतर मामले ऐसे सामने आते हैं जिसमें शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किए जाते हैं और ऐसे मामलो में भी अधिकतर इन किराए के मकानों का इस्तेमाल किया जाता है।

राजस्व को लग रहा चुना

किसी भी प्रकार के निर्माण के लिए राजस्व विभाग को कुछ राजस्व कर वसूली का अधिकार होता है। लेकिन अवैध तरीकों से निर्मित किराए के मकानों से मकान मालिकों द्वारा हर वर्ष मोटी रकम कमाई जा रही हैं लेकिन इसका नुकसान नगर निवेश, राजस्व विभाग और हमारे समाज को भुगतना पड़ रहा हैं।

1 COMMENT

  1. अंबिकापुर मे पहली बार कोई न्यूज़ सही सही अपने चैनल पर डाल रहा हैं

    नहीं तो यहाँ का मोहाल तो इतना ख़राब हैं की जो यहाँ रहते हैं वही जानते हैं

    चलो ख़ुशी हुई की ग्राउंड लेवल पर न्यूज़ डाल रहे हो वो भी सही सही

    मेरे तरफ से जो हो सकेगा बिलकुल किया जाएगा

    Er Ashish Kumar
    ☎️- 8319965304

    Ambikapur chhattisgarh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here