खाद्य मंत्री के निजी सचिव और उसके परिजनों के नाम जारी हुआ सरकारी जमीन का पट्टा, ग्रामीणों ने थाने पहुंच की कार्यवाही की मांग….

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : सरगुजा जिले के बतौली ब्लॉक में 30 एकड़ शासकीय भूमि का पट्टा जारी किए जाने का मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत भटको के ग्रामीणों का आरोप है कि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के बतौली निवास का निजी सचिव भूपेन्द्र यादव के नाम करीब 8 एकड़ भूमि, पंचायत के बागपानी के नाम पर फर्जी पट्टा राजस्व विभाग ने जारी कर दिया, जबकि उनके बड़े भाई हेमंत यादव और उनके पिता रामानंद यादव पिता गीता यादव के नाम भटको में कई एकड़ भूमि का फर्जी पट्टा बनाकर ऋण पुस्तिका राजस्व विभाग की ओर से वितरण कर दिया गया है। इस मामले को लेकर ग्राम पंचायत भटको के ग्रामीणों ने तत्कालीन तहसीलदार से लेकर आरआई, पटवारी की मिलीभगत से शासकीय भूमि का बंदरबांट कर पट्टा जारी किए जाने का आरोप लगाते हुए बतौली थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। ग्राम पंचायत भटको के सैकड़ों ग्रामीण सरपंच की अगुवाई में बतौली थाना पहुंचे और थाना प्रभारी के नाम ज्ञापन सौंपा हैं। ग्रामीणों ने तहसीलदार, आरआई और पटवारी के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की और कार्रवाई नहीं होने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है। शासकीय भूमि का पट्टा बनाने की खबर पर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने तत्काल भूपेंद्र यादव को निजी सचिव के पद से हटा दिया है।

दरअसल मामला तब प्रकाश में आया जब ग्रामीणों को शासकीय भूमि के आबंटन और फर्जी पट्टों के ऋण पुस्तिकाओ के वितरण की जानकारी मिली तो उनके द्वारा मामले की जानकारी बतौली राजस्व विभाग से ली गई, जहां उन्हें खसरा नंबर 1290 से लेकर 1600 तक की शासकीय भूमि का पट्टा बना कर ऋण पुस्तिका वितरण किए जाने की जानकारी मिली। जिसके बाद कार्यवाही की मांग को लेकर वे थाने पहुंचे। ग्रामीणों ने खसरा नंबर 1290 से 1600 तक की शासकीय भूमि को सीमांकन कर फर्जी पट्टा को निरस्त किए जाने की मांग की हैं।

इनके नाम जारी किया गया पट्टा

ग्राम भटको की 30 एकड़ शासकीय भूमि का फर्जी पट्टा भूपेंद्र यादव, हेमंत यादव, रामानंद यादव भटको, सुसील तिग्गा/बाल साय तिग्गा गंगापुर अंबिकापुर, सैलेश कुमार टोप्पो, कुंजन टोप्पो मिशन चौक अंबिकापुर के नाम जारी किया गया है। ठीक उसी प्रकार भूमि 29/2 सेटलमेंट में गोचर मद की है जिसे फर्जी पट्टा सुंदर, सुभग पिता सुखन के नाम से फर्जी पट्टा बनाकर बिक्री बिना गुप्ता पति दयाशंकर गुप्ता ग्राम बतौली के नाम किया गया है। इसका नक्शा 2014 और अब 2023 में पूरी तरह बदलाव कर दिया गया है। इसके नामंतरण पर रोक लगाने आवेदन भी दिया गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि पटवारी कंच राम पैकरा और आरआई, तहसीलदार नीतू सिंह द्वारा बंदरबांट करते हुए फर्जी पट्टे जारी किए गए हैं। ग्रामीणों की मांग हैं कि जारी पट्टों की जांच की जाए और आरोपियों के खिलाफ 420 के तहत मामला दर्ज करते हुए कार्रवाई की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here