सरगुजा में 6 दिन में 92 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा…

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब हर दिन बढ़ रही है। पिछले 6 दिनों में 92 संक्रमित मिले हैं। शनिवार को जारी मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार 25 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए जिला प्रशासन में हडक़ंप है। कलेक्टर कुंदन कुमार ने शनिवार को कोविड संक्रमण के प्रसार की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने कोविड जांच, कोंटेक्ट ट्रेसिंग, चिकित्सकीय सुविधाओं की उपलब्धता पर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग भी इस मसले को लेकर गंभीर है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में फिलहाल कोविड के 10 मरीज भर्ती हैं। संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रशासन ने 14 बेड की और तैयारी की है, ताकि कोविड मरीजों को भर्ती कराया जा सके। कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को कोविड संक्रमण के प्रसार की समीक्षा हेतु जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कलेक्टर ने जिला स्तर पर दर्ज कोविड प्रकरण एवं वर्तमान स्थिति पर समीक्षा की।
कलेक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी ली और दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहते हुए कोविड-19 के नियंत्रण हेतु समस्त विभागों के अंर्तविभागीय समन्वय से रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर कोविड पॉजिटिव प्रकरणों का होम आइसोलेशन का पालन कराने एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग पर फोकस करने कहा।

उन्होंने जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने तथा कोविड जांच किट, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू एवं वेंटिलेंटर बेड, ऑक्सीजन सिलेण्डर, एवं आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहते हुए मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु प्रेरित करने को कहा। बैठक में सीएमएचओ पीएस सिसोदिया, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. आर्या, डीपीएम डॉ. पुष्पेंद्र राम, स्वास्थ्य विभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश
कलेक्टर कुंदन कुमार ने समीक्षा बैठक में कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग को सजग रहने और चिकित्सकीय व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। वहीं निगम क्षेत्र में सार्वजनिक व भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए लोगों जागरुक करने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here