49 स्टेशनों का होगा कायाकल्प: अंबिकापुर, बैकुंठपुर स्टेशन अब अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल…

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों पेश किए गए केन्द्रीय बजट में घोषित योजनाओं व कार्यक्रमों को धरातल में उतारने प्रयास शुरू किए जा रहे हैं। अगले वर्ष आमचुनाव के पहले सरकार विकास मॉडल को जनता के सामने प्रस्तुत कर अपने पक्ष में करने लुभाने प्रयास शुरू किया है।

रेल यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव के साथ बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नाम से एक नई नीति तैयार की है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह योजना स्टेशन की जरूरतों के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 1275 स्टेशनों को चिन्हित किया है, जिसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन शामिल हैं, जिसमे सरगुजा संभाग मुख्यालय के अंबिकापुर और कोरिया जिले के बैकुंठपुर स्टेशन को इस योजना में शामिल किया है। अमृत भारत स्टेशन योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर न्यूनतम जरूरी सुविधाओं को बढ़ाने मास्टर प्लान तैयार करना है। इस मास्टर प्लान को लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। इस योजना में हितधारकों की जरूरतों का भी ध्यान रखा है।

यात्री सुविधाओं के उन्नयन कार्यों में ये होंगे काम
अलग-अलग स्टेशनों में स्टेशन तक पहुंच मार्ग, द्वार व स्टेशन परिसर का विकास, प्लेटफाॅर्म शेल्टर, स्टेशनों के एलईडी नेमबोर्ड, स्टेशन परिसर में पर्याप्त लाइटिंग कैफेटेरिया, स्थानीय कला और संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशनों का सौंदर्यीकरण, सीसीटीवी कैमरा, दिव्यांग फ्रेंडली शौचालय, पार्सल के लिए जगह, स्टेशनों पर स्थित कार्यालयों के लिए उचित जगहों का चिन्हांकन, साइनेज, सीसीटीवी आदि के कार्य इस योजना के अंतर्गत की जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here