छग डिप्लोमा अभियंता संघ के अध्यक्ष ने गबन कर ली कोविड के नाम पर जुटाई गई सहायता राशि…

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : छग डिप्लोमा अभियंता संघ सरगुजा के पदाधिकारियों ने अध्यक्ष पर 1.18 लाख रुपए गबन करने का आरोप लगाया है। पदाधिकारियों का कहना है कि अध्यक्ष द्वारा कोविड मरीजों के सहायतार्थ संघ के बैंक खाते में सभी अभियंताओं से एक निर्धारित राशि जमा कराई गई थी। इस राशि को सीएम कोष में जमा करना था लेकिन अध्यक्ष ने बिना किसी को जानकारी दिए 1 लाख 18 हजार रुपए निकालकर निजी उपयोग किया। इसे लेकर संघ के पदाधिकारियों में रोष है। संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि छत्तीसगढ़ डिप्लोमा अभियंता संघ सरगुजा इकाई का बैंक खाता फुंदुरडिहारी ग्रामीण बैंक में है। खाते का संचालन संघ के नियमावली का अनुसार संघ के अध्यक्ष, सचिव व कोषाध्यक्ष द्वारा किया जाना है, लेकिन संघ के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह द्वारा नियम विरुद्ध तरीके से इसके संचालन का जिमा स्वयं व सचिव के पास रखा गया। पदाधिकारियों का कहना है कि कोविड आपदा के दौरान 26 मार्च 2020 को अध्यक्ष द्वारा सभी अभियंताओं को एक निर्धारित राशि खाते में जमा करने का दबाव बनाया गया।
कई अभियंताओं के विरोध के बाद भी राशि जमा कराई गई। यह राशि कोविड मरीजों के लिए सीएम सहायता कोष में जमा करने का वादा किया गया था। कोविड मरीजों के सहायतार्थ निर्धारित राशि लगातार सभी अभियंता संघ के खाते में जमा करते रहे। इसी बीच 15 दिसंबर 2020 को चेक के माध्यम से अध्यक्ष द्वारा संघ के खाते से 90 हजार रुपए का आहरण कर लिया गया। अध्यक्ष द्वारा सीधा-सीधा अभियंताओं के जेब पर डाका डाला गया। इधर अभियंता लगातार खाते में राशि जमा करते रहे। इसी बीच 13 सिंतबर 2021 को एक बार फिर अध्यक्ष द्वारा संघ के खाते से चेक के माध्यम से 28 हजार रुपए का आहरण कर लिया गया। जबकि उक्त राशि कोविड मरीजों के लिए सीएम सहायता कोष में जमा करना था।

पद के दुरुपयोग का भी आरोप
संघ के पदाधिकारियों ने अध्यक्ष पर अपने पद का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया गया है। उनका कहना है कि अभियंता साथियों द्वारा जमा की गई धनराशि का गबन अध्यक्ष द्वारा किया गया है, जो उनके साथ अन्याय है। उक्त राशि से कई कोविड मरीजों का इलाज हो सकता था। अध्यक्ष के इस कृत्य से कोरोना मरीजों को नुकसान उठाना पड़ा है। इधर इस मामले में अध्यक्ष का बयान व पूर्व में वाट्सएप ग्रुप में दिए गए उनके निर्देश आपस में मेल नहीं खा रहे हैं।

अध्यक्ष ने किया गबन, होनी चाहिए कार्रवाई
छग डिप्लोमा अभियंता संघ सरगुजा के कोषाध्यक्ष बालकिशन मेहरोत्रा ने कहा है कि अध्यक्ष द्वारा संघ के व्हाट्सएप गु्रप में कोविड मरीजों के लिए राशि जमा करने अभियंताओं पर दबाव बनाया गया था। उन्होंने वादा किया था उक्त राशि सीएम सहायता कोष में जमा होगी। संघ के संविधान के विरुद्ध अध्यक्ष व सचिव द्वारा संघ के खाते का संचालन किया जा रहा है, जबकि कोषाध्यक्ष की अनुमति से संचालन होना है। अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह द्वारा कोविड मरीजों के लिए संघ के खाते में जमा राशि में से 1 लाख से 1.15 लाख रुपए का आहरण कर स्वयं उपयोग कर लिया गया है। मैंने प्रदेशाध्यक्ष से भी पूर्व में संघ के खाते का अनुचित तरीके से संचालन की शिकायत की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अध्यक्ष द्वारा रुपयों का किया गया गबन घोर निंदनीय है। जिला समिति की ओर से इसकी ार्त्सना करते हुए जिला प्रशासन से अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता हूं।

कोई कोविड का पैसा जमा नहीं हुआ था, आरोप लगाने वाले लगाते रहें
यह कोई सरकारी संस्था नहीं है। कोई कोविड का पैसा नहीं है, यह संघ का पैसा है। कई कामों के लिए पैसे का आहरण होता रहता है। मेरे द्वारा पैसा नहीं निकाला गया है। आरोप लगाने वाले लगाते रहें।
आलोक कुमार सिंह, अध्यक्ष, छग डिप्लोमा अभियंता संघ, सरगुजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here