2023 मे तैयार हो जाएगा बस्तर के स्टील प्लांट का उत्पादन…

0

हिंद स्वराष्ट्र बस्तर : संभाग के इकलौते स्टील प्लांट में साल 2023 मार्च महीने से स्टील का उत्पादन शुरू हो जाएगा। जगदलपुर शहर से लगे नगरनार में निर्माणाधीन एनएमडीसी स्टील प्लांट का निर्माण कार्य लगभग खत्म होने को है. ऐसे में यहां तैयार होने वाले स्टील के उत्पाद केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।
स्टील से 9 तरह के प्रोडक्ट्स होंगे तैयार
बताया जा रहा है कि इस स्टील प्लांट में स्टील के 9 अलग-अलग प्रोडक्ट्स तैयार किए जाएंगे. बस्तर में यह पहला स्टील प्लांट होने की वजह से इससे बस्तर के विकास को लेकर भी काफी उम्मीदें हैं। जानकारी के मुताबिक इस एनएमडीसी स्टील प्लांट में तैयार होने वाले 9 तरह के अलग अलग उत्पादों में पिग आयरन से लेकर एचआर कॉइल, एचआर शीट्स, सिलिकॉन स्टील, हाई कार्बन स्टील और आटोमोटिव स्टील सहित अन्य 3 स्टील प्रोडक्ट्स शामिल हैं।हालांकि शुरुआत में तो इस नगरनार स्टील प्लांट से 4 मिलियन टन का सालाना उत्पादन करने की क्षमता रखी गई है और बताया जा रहा है कि आने वाले 10 सालों में 10 एमटीपीए (मिलियन टर्न पर एनम) तक करने की योजना भी इस स्टील प्लांट से बनाई गई है. हाल ही में बस्तर पहुंचे खुद केंद्रीय इस्पात सचिव संजय कुमार सिंह ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने यह भी बताया कि देश भर में होने वाले स्टील उत्पादन का करीब 10 प्रतिशत हिस्सा अकेला बस्तर का नगरनार स्टील प्लांट करेगा।

स्टील के कई प्रोडक्ट किए जाएंगे तैयार
बताया जा रहा है कि नगरनार स्टील प्लांट आने वाले मार्च महीने से उत्पादन शुरू करेगा और जल्द से जल्द उत्पादन शुरू करने को लेकर युद्ध स्तर पर प्रबंधन काम किया जाएगा. इस स्टील प्लांट में सिर्फ एचआर क्वाइल्स ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के कई स्टील के प्रोडक्ट तैयार किए जाएंगे. जिनका अलग-अलग कई जगहों पर उपयोग भी हो सकेगा. नगरनार स्टील प्लांट के जीएम कम्युनिकेशंस रफीक अहमद ने बताया कि बस्तर के नगरनार स्टील प्लांट में तैयार होने वाले उत्पाद को केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।प्लांट शुरू होने से पहले ही यहां तैयार होने वाली स्टील के प्रोडक्ट्स के लिए काफी डिमांड बढ़ गई है. बस्तर संभाग का यह पहला स्टील प्लांट है जिसे हजारों करोड़ों रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है और जल्द से जल्द उत्पादन शुरू करने में भी प्रबंधन जुटा हुआ है. इस प्लांट के शुरू होने से एक तरफ जहां बस्तर का विकास हो सकेगा, वहीं स्थानीय लोगों को भी इस स्टील प्लांट में रोजगार मिल सकेगा. आने वाले समय में बस्तर इस स्टील प्लांट के नाम से जाना जाएगा. इस प्लांट के लगने के बाद बड़े बड़े उद्योग भी बस्तर में स्थापित हो सकेंगे. ऐसे में यह स्टील प्लांट बस्तर के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here