सरकारी अस्पताल के बगल में झोलाछाप डॉक्टर चला रहा था क्लिनिक, प्रशासन ने कराया सील…

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : जगह-जगह झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा अवैध रूप से क्लिनिक का संचालन कर मरीजों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से मरीजों की जान तक चली गई है। प्रशासनिक टीम द्वारा भी ऐसे क्लिनिकों पर कभी-कभार कार्रवाई की जाती है, इस कारण इनका धंधा शहर से लेकर गांव में फल-फुल रहा है। इसी बीच कलेक्टर के निर्देश पर प्रशासनिक टीम ने अंबिकापुर-प्रतापपुर मार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत सकालो में झोलाछाप डॉक्टर द्वारा अवैध रूप से संचालित क्लिनिक को सील कर दिया। जिला मुख्यालय अंबिकापुर से महज 12 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत सकालो में बगैर डिग्री के झोलाछाप डॉक्टर द्वारा बेधडक़ होकर स्थानीय लोगों का इलाज कर रहा था। आश्चर्य की बात यह है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से महज 100 मीटर की दूरी पर यह क्लीनिक का संचालन कर ग्रामीणों का इलाज किया जा रहा था।
लोगों को भी इतना विश्वास था कि लोग स्वास्थ्य केंद्र में न जाकर झोलाछाप डॉक्टर के पास इलाज कराने पहुंचे थे। कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देश पर अम्बिकापुर जनपद के ग्राम सकालो में अनाधिकृत रूप से संचालित मुस्कान क्लिनिक को प्रशासन की टीम द्वारा सीलबंद किया गया।

इसके साथ ही नर्सिंग एक्ट के तहत आगे की कार्रवाई हेतु प्रकरण उच्च अधिकारियों को प्रेषित किया गया। नायब तहसीलदार किशोर कुमार वर्मा ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर रविवार को ग्राम सकालो में अवैध रुप से संचालित मुस्कान क्लिनिक की जांच की गई।

दस्तावेज नहीं दिखा पाया डॉक्टर, क्लिनिक सील
क्लिनिक का संचालन गौतम हलदार के द्वारा एलोपैथिक ईलाज के लिए किया जा रहा था। क्लिनिक संचालक से क्लिनिक संचालन हेतु आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने कहा गया लेकिन वह कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाया। इस पर हल्का पटवारी व ग्राम वासियों की उपस्थिति में पंचनामा तैयार किया गया और क्लिनिक को सील बंद करने की कार्यवाही की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here