मुकेश अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी को मिली रिलायंस जियो की कमान…

0

हिंद स्वराष्ट्र नई दिल्ली : देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी उत्तराधिकार योजना को जमीन पर उतारना शुरू कर दिया है। उन्होंने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस जियो की कमान सौंपी है। मुकेश अंबानी ने खुद इस कंपनी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। इसे नई पीढ़ी को कमान सौंपने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है। आकाश अंबानी को ऐसे समय रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। टेलिकॉम हमेशा से ही मुकेश अंबानी का पसंदीदा प्रोजेक्ट रहा है। रिलायंस के बंटवारे के बाद रिलायंस इन्फोकॉम उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की झोली में चला गया था। लेकिन उन्होंने 2016 में जियो को लॉन्च करके टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचा दिया था। आज रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। अब उन्होंने इसकी कमान अपने 30 साल के बेटे आकाश अंबानी को सौंप दी है।
आकाश अंबानी ऐसे समय जियो की कमान संभालने जा रहे हैं जब टेलिकॉम सेक्टर अगले लेवल में जाने की तैयारी कर रहा है। देश में अगले कुछ महीनों में 5जी स्पेक्ट्रम लॉन्च करने की तैयारी है। मुकेश अंबानी ने कंपनी के टेलिकॉम बिजनस को बुलंदियों पर पहुंचाया और अब आकाश अंबानी की जिम्मेदारी इसे अगले लेवल पर ले जाने की है। रिलायंस जियो ने 50 करोड़ ग्राहक बनाने का टारगेट रखा है और आकाश अंबानी की पहली अग्निपरीक्षा इस लक्ष्य तक पहुंचने की है। उनकी अगली परीक्षा कंपनी के आईपीओ को लेकर होगी। 65 साल के मुकेश अंबानी ने अपने पसंदीदा प्रोजेक्ट की कमान आकाश अंबानी को सौंपी है और अब इस परीक्षा में खरा उतरने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है।

जियो के 4जी इकोसिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। आकाश अंबानी रिलायंस जियो में प्रोडक्ट और डिजिटल सर्विसेज के एप्लीकेशन डेवलपमेंट में करीब से जुड़े रहे हैं। माना जाता है कि फेसबुक के साथ 44000 करोड़ रुपये की डील में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। 2020 में दुनियाभर की की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था। इस वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी। जानकारों का कहना है कि आकाश अंबानी को जियो की कमान सौंपने का फैसला रिलायंस के कारोबार के लिए बड़ा कदम बताया।

आकाश अंबानी ने 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने पारिवारिक कारोबार जॉइन किया। आकाश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स, जियो लिमिटेड, सावन मीडिया, जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में शामिल हैं। 2019 में श्लोका मेहता से शादी की। मुकेश अंबानी कई मौकों पर कह चुके हैं कि वह युवा पीढ़ी अब लीडरशिप की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। रिलायंस की शुरुआत एक कपड़ा कंपनी के रूप में शुरू हुई थी लेकिन आज कंपनी का कारोबार कई सेक्टरों में फैला है। ऑयल टु केमिकल से लेकर रिटेल, टेलिकॉम, ई-कॉमर्स जैसे सेक्टर में नंबर वन है। अब कंपनी ग्रीन एनर्जी में बड़ा दाव खेलने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here