भारतीय वायु सेना में अग्निविर बनने के लिए आवेदन प्रारंभ, जाने कैसे होगा आवेदन और कितनी होगी सैलरी

0

भारतीय वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गईं है. वायु सेना में इच्छुक उम्‍मीदवार अपना पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर करवा सकते हैं. उम्‍मीदवार जान लें भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी और इस साल दिसंबर से अग्निवीरों की पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी.

पंजीकरण के लिए यहां करें आवेदन
वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार चयन और भर्ती से संबंधित सभी जानकारी उम्‍मीदवार इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं. साथ ही बता दें ऑनलाइन पंजीकरण 05 जुलाई तक जारी रहेंगा.

भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन
जानकारी के लिए बता दें वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है. आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं. ऑफिशियल वेबपोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो जाएगा. उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा.

सेना में भर्ती होने के बाद कितनी होगी सैलरी
जानकारी के लिए बता दें उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे. पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ता मिलेगा. दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ता मिलेगा. तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ता मिलेगा. चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ता दिया जाएंगा. इसके अलावा वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा. इन 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी. यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी. साथ ही इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here