जब भाई हो तहसील कार्यालय में ऑपरेटर तो जमीन दलाल के कैसे नही बढ़ेंगे हौसले,,,भाई की मदद से भूमाफिया ने किया सरकारी जमीन पर कब्जा…ग्रामवासियों ने भूमाफिया के खिलाफ खोला मोर्चा….

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर लक्ष्मी नारायण तिवारी : जमीन दलालों के हौसले आजकल इतने बुलंद हो गए हैं कि पहले तो वे बस निजी संपत्तियों को खरीदी बिक्री का खेल खेलते थे, लेकिन अब इनके हौसले इतने ज्यादा बढ़ गए हैं की अब यह सरकारी जमीनों को भी नहीं छोड़ रहे हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक जमीन दलाल द्वारा शासकीय भूमि का पट्टा बनवा लिया गया है।जिसकी जानकारी पटवारी से लेकर किसी आला अधिकारी को भी नहीं है। मामले का खुलासा तब हुआ जब उक्त जमीन के सीमांकन के लिए सीमांकन आदेश पंचायत पहुंचा तब इस मामले को लेकर ग्रामवासियों और पंच –सरपंच द्वारा बैठक की गई। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जमीन दलालों के हौसले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं इनके हौसले को तोड़ना होगा और इनके खिलाफ मोर्चा निकालना होगा।

https://youtu.be/wlgNNXK7jPA
दरअसल मामला लुण्ड्रा ब्लॉक के ग्राम पंचायत लमगांव का है जहां ग्राम पंचायत स्थित भूमि खसरा नंबर 3/15 व 2/15 जो की शासकीय भूमि है उस पर अन्यंत्र किसी ग्राम के एक व्यक्ति जहूर अली आत्मज रमजान मियां के द्वारा फर्जी कागज बनवा कर अतिक्रमण कर पट्टा बनवा लिया गया, जिसके बाद जमीन के सीमांकन के लिए सीमांकन के आदेश ग्राम पंचायत पहुंचने पर ग्रामवासीयों द्वारा उक्त व्यक्ति के खिलाफ मोर्चा खोल दिया जाता है और सभी ग्रामीण एकत्रित होकर कलेक्टर सरगुजा के समक्ष अपनी फरियाद लेकर पहुंचते हैं और सरकारी जमीन को बचाने की मांग करते हैं।

ग्रामवासियों ने सरकारी जमीन को धोखे से हथियाने वाले जमीन दलाल के खिलाफ कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

ग्रामवासियों का कहना है कि उक्त जमीन सरकारी है और इस पर पिछले कई वर्षों से ग्राम पंचायत के द्वारा अनेक कार्य करवाए गए हैं। इस जमीन को पंचवाटीका के रूप मे विकसित किया गया है साथ ही साथ दिसंबर 2021 में यहां पर मनरेगा के तहत तालाब निर्माण का कार्य भी करवाया गया है। ऐसे में सरकारी जमीन का पट्टा बन जाना कई सवाल खड़े करता है। ग्राम वासियों का आरोप है कि जहूर अली एक जमीन दलाल है इसके द्वारा पहले भी कई जगहों पर फर्जी तरीके से अतिक्रमण किया जा चुका है। ग्राम वासियों का कहना है कि जहूर अली का भाई तहसील कार्यालय में ऑपरेटर के पद पर पदस्थ है जिसके कारण दोनों भाई मिलकर जमीन दलाली का कार्य करते हैं और सरकारी जमीन पर अवैध अतिक्रमण करते हैं।
इस घटना के बाद ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त हो चुका है। ग्रामवासियों ने कलेक्टर सरगुजा को ज्ञापन सौप कर सरकारी जमीन में फर्जी तरीके से बने पट्टे को निरस्त करवाने और जमीन दलाल जहूर अली पर दंडात्मक कार्यवाही की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here