देश में पहले ओमीक्रोन मरीज की मौत, जानिए कहां से आया था पीड़ित और क्या कहती है उसकी रिपोर्ट…

0

महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार डरा रही है। यहां गुरुवार को 5 हजार से अधिक कोविड केस मिले हैं। वहीं एक दिन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के 198 मरीज भी सामने आए हैं। इस बीच देश में पहले ओमीक्रोन मरीज की मौत का खुलासा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिंपरी-चिंचवड़ निवासी 52 साल का शख्स जिसकी 28 दिसंबर को मौत हुई थी वह ओमीक्रोन संक्रमित था। हालांकि विभाग ने मरीज की मौत के पीछे का कारण नॉन कोविड बताया।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिंपरी चिंचवड़ में ओमीक्रोन मरीज की मौत का पहला मामला सामने आया है। हालांकि शख्स को लंबे वक्त से बीमारी थी और उसकी मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। इसलिए कोरोना और इसके नए वेरिएंट से इसका लेना-देना नहीं है। विभाग के इस बयान पर एक्सपर्ट ने हैरानी जताई है क्योंकि मरीज कोविड पॉजिटिव था और उसकी ट्रैवल हिस्ट्री भी बाहर की थी।

NIV की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
पीड़ित पिंपरी-चिंचवड़ निवासी 52 साल का शख्स था जो हाल ही में नाइजीरिया से लौटा था। शख्स पुणे के यशवंतराव चव्हाण अस्पताल में भर्ती था जहां 28 दिसंबर को उसकी मौत हो गई थी। मौत की वजह हार्ट अटैक बताई गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मरीज को पिछले 13 साल से डायबिटीज थी। गुरुवार को नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (एनआईवी) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि शख्स ओमीक्रोन से संक्रमित था।

मौत में वेरिएंट का कितना रोल? महाराष्ट्र ने पुष्टि की कि 52 साल के एक शख्स में ओमीक्रोन का संक्रमण मौजूद था लेकिन उसकी मौत अन्य स्वास्थ्य कारणों के चलते हुई है। इस लिहाज से यह ओमीक्रोन से मौत का मामला नहीं है। हालांकि मुंबई में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि चूंकि वह व्यक्ति कोविड पॉजिटिव था, इसलिए मौत को कोविड से मौत में लिखे जाने की संभावना है। कोविड डेथ ऑडिट पैनल के सदस्य डॉ. अविनाश सूपे के अनुसार, ‘यहां यह देखना जरूरी है कि मरीज की मौत में वेरिएंट का कितना रोल है।’

मुंबई में हो चुका है कम्युनिटी स्प्रेड
भारत में ओमीक्रोन के 1200 मरीज मिल चुके हैं लेकिन अभी तक मौत दर्ज नहीं हुई है। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के एक दिन में 198 केस मिले। मुंबई में यह वेरिएंट तेजी से प्रभावी हो रहा है। सिक्वेंसिंग रिपोर्ट की ताजा रिपोर्ट में यह वेरिएंट 37 फीसदी नमूनों में मिला है। अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकनी ने बताया कि 375 सैंपलों की जांच हुई थी जिसमें 141 (37.6 फीसदी) ओमीक्रोन पॉजिटिव पाए गए। इससे संकेत साफ है कि ओमीक्रोन अब कम्युनिटी में फैल चुका है क्योंकि अधिकतर मरीज ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

शहर के 24 में से 22 वार्डों से अब तक ओमीक्रोन के मरीज मिल चुके हैं। ओमीक्रोन संक्रमित मरीजों में से 93 फुली वैक्सिनेटेड हैं जबकि तीन मरीज को सिंगल डोज लगी है। इनमें से 7 मरीजों में लक्षण पाए गए हैं जबकि 39 में हल्का असर है और 95 मरीज बिना लक्षण वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here