गोठान बन रहे रोजगार के केंद्र, ग्रामीण आजीविका केंद्र के रूप में हो रहे विकसित,,,कलेक्टर संजीव झा ने सोहगा गोठान का निरीक्षण दिए कई निर्देश…

0

गोठान में गतिविधियों के सुचारू क्रियान्वयन हेतु वार्षिक कैलेंडर तैयार करने के निर्देश…


कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने गुरुवार को अम्बिकापुर विकासखंड के आदर्श गोठान सोहगा का निरीक्षण कर वहां संचालित विभिन्न आजीविका गतिविधियों का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में वर्ष भर आजीविका मूलक गतिविधि सुचारू रूप से संचालित करने तथा सब्जी की खेती को और लाभदायक बनाने के लिए वार्षिक कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए।
गोठान में सलंग्न महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा कर मल्चिंग विधि से की गई लौकी, टमाटर, मिर्च और करेला की खेती का अवलोकन किया। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को प्याज़ की खेती हेतु निर्देशित किया।
कलेक्टर ने इस दौरान गोठान में रीपा के तहत अंडा उत्पादन, मुर्गी पालन, बटेर पालन, प्लास्टिक बोरा निर्माण इकाई का अवलोकन कर बोरा का शत-प्रतिशत उठाव गौठानो में वर्मी कम्पोस्ट के भराई हेतु करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया, साथ ही बोरा निर्माण हेतु कच्चा सामग्री के क्रय हेतु बड़े नगरों से संपर्क कर अवगत कराने हेतु निर्देशित किया।
स्वम सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा के दौरान समूह के सदस्यों से उद्यानिकी गतिविधि से 38600/-, अंडा विक्रय से 72000/- एवम मुर्गा विक्रय से 47500/- राशि मिलना बताया।
रीपा द्वारा तैयार हो रहे ह्यूमिक एसिड इकाई को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए गौठान में प्रारंभ ओएस्टर मशरुम इकाई को देखकर महिला समूहों का उत्साहवर्धन किया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अम्बिकापुर को नेपियर घास की कटिंग कर विक्रय हेतु तथा गौठान में मछली पालन हेतु डबरी निर्माण कराने हेतु निर्देशित किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ श्री एस एन तिवारी, वैज्ञानिक डॉ प्रशान्त शर्मा, उपचालक उद्यान सहित कृषि, उद्यान एवम जनपद के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here