जिले में अवैध बालू खनन  का गोरख धंधा थमने का नहीं ले रहा नाम

0

सूरजपुर प्रशान्त पाण्डेय (हिंद स्वराष्ट्र समाचार पत्र) रेत के खेल में बड़ा खेल चल रहा है। जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौन हैं। अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण अवैध रेत उत्खनन कर्ताओं के हौसले बुलंद हो गए है । कुरुवां, कोरेया, रतनपुर, कांसापारा, जयनगर , राजापुर ,कांतीपुर, सत्तीपारा, खडगवा कला, बंशीपुर, हर्राटिकरा, कदरंई, कसकेला, समौली, खोपा घाट, रेवटी, नमनाकला,सलका,बकालो,
कांतीपुर, पम्पापुर, लखनपुर समौली सेमरा सहित क्षेत्र के अन्य घाटो में नदी से रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन धड़ल्ले से जारी है। वाहनकर्ताओं का मुख्य व्यापार हो गया है। व अन्य व्यापार छोडकर रेत का अवैध व्यापार करने में लगे हैं।
यह खेल रात से शुरू हो जाता है, जो सुबह तक चलता है। हाईवा व छोटे वाहनों में रेत का उत्खनन और परिवहन किया जाता है।। पूर्व में भी समाचार प्रकाशित कर जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराया गया था। इसके बाद खनिज विभाग ने दिखावटी कार्रवाई कर अवैध रेत उत्खनन बंद होने का ढिंढोरा पीटा था, परंतु अब पुनः अवैध रेत उत्खनन और परिवहन जोरों से चल रहा है।

तय मानक से ज्यादा का उत्खनन

नदी के घाटो से रेत निकालने के लिये एक निर्धारित रकबा तय की जाती है लेकिन रेत के ठेकेदारो के द्वारा तय मानक से ज्यादा रेत का उत्खनन किया जा रहा है तो वही बिना पीट पास के रेत से भरी वाहने दुसरे प्रदेश जा रहा है। संबंधित विभाग के अधिकारी आज तक रेत खदानो का मुह तक नही देखे ना ही इनको इतनी फ्रिक है नदी के रेत का किस प्रकार का दोहन किया जा रहा है। बस यह विभाग भी इन ठेकेदारों से मिलकर अपनी कमाई में मस्त है।

एक पीट पास से कई बार

परिवहन,रॉयल्टी की हो रही है चोरी अधिकतर ठेकेदारो द्वारा एक पीट पास में कई बार रेत का अवैध परिवहन कराया जा रहा है और खनिज महकमा मूकदर्शक बना हुआ है इससे प्रशासन को रायल्टी की भारी क्षति पहुंचा रहा है।

नदियों से रेत का अवैध उत्खनन जोर शोर से है जारी।

बीच सड़क पर रास्ता रोककर अनलोड
अवैध रूप से रेत चोरी में जुटे बड़े खनिज माफिया के हौसले इतने बुलंद है कि वे बीच शहर से बेधड़क गुजरते ही है साथ में यदि सड़क किनारे किसी निर्माण स्थल पर रेत अनलोड करना चाहते है तो रास्ते में ही बिना किसी डर भय के जाम भी लगा देते हैं। जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here