लैब स्टाफ की बड़ी लापरवाही: मरीज की मौत के एक घंटे बाद आया जांच रिपोर्ट..

0

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर के लैब स्टाफ की बड़ी लापरवाही के कारण एक बुजुर्ग की जान चली गई हैं। रायगढ़ जिले के ग्राम कुनीचुआं कापू निवासी सदादास महंत 65 वर्ष को बुखार था। तबीयत खराब होने पर स्वजन उसे कापू स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। यहां प्राथमिक जांच, चिकित्सा के बाद उसे बेहतर चिकित्सा के लिए रेफर कर दिया गया था। स्वजन पीडि़त वृद्ध को लेकर रविवार की रात 11 बजे मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर पहुंचे थे। आपातकालीन चिकित्सा परिसर में मौजूद चिकित्सक ने मरीज को जांच करने के बाद आइसीयू में भर्ती कराने व आवश्यक जांच कराने निर्देशित किया था। वृद्ध के दामाद दलबीर दास महंत का कहना है उसने जांच के लिए सेंपल अस्पताल के पैथोलैब में दिया और रिपोर्ट के बारे में पूछताछ की तो मौजूद कर्मचारी ने जांच रिपोर्ट आइसीयू में भेज देने कहा। इसके बाद जांच रिपोर्ट लैब से भेजा गया या नहीं इससे वे बेखबर थे। सोमवार की सुबह आइसीयू में मरीज को देखने के लिए राउंड में पहुंचे चिकित्सक ने जांच रिपोर्ट की मांग स्वजनों से की, तो उन्होंने अनभिज्ञता व्यक्त की। उन्होंने चिकित्सक को बताया कि लैब के कर्मचारी ने जांच रिपोर्ट वार्ड में भेजने की बात कही थी। इसी उहापोह के बीच समय बीतते गया। इधर दिन में 10 बजे मरीज की मौत हो गई।
दलबीर दास का कहना है कि चिकित्सक के द्वारा जांच रिपोर्ट मांगने पर जब वह लैब पहुंचकर मरीज सदादास के सेंपल की जांच रिपोर्ट मांगा तो वहां मौजूद कर्मचारी उसे गुमराह करते रहे। जब उसने चिकित्सक के राउंड में पहुंचने और जांच रिपोर्ट मांगने की बात कही तो रजिस्टर में मरीज का नाम देखने लगे। सुबह तक रजिस्टर में मरीज का नाम इंद्राज नहीं किया गया था। ऐसे में वे खाली हाथ आइसीयू वार्ड में वापस लौट आए।
मरने के एक घंटे बाद आया रिपोर्ट
आइसीयू में गंभीर स्थिति में भर्ती किए गए मरीज की जांच रिपोर्ट समय पर नहीं मिलने के कारण चिकित्सक आगे क्या चिकित्सा सुविधा भर्ती मरीज को उपलब्ध कराएं इसे लेकर संशय में थे, वहीं जांच रिपोर्ट के इंतजार में लगे चिकित्सक व स्टॉफ की नजरों के सामने सोमवार की सुबह 10 बजे मरीज ने अंतिम सांस ले ली। मरीज की मौत के एक घंटे 10 मिनट बाद, 11.10 बजे लैब से मृतक का जांच रिपोर्ट भेजा गया, जिससे स्वजनों का गुस्सा लाजिमी था। इस मामले में एमएस डॉॅ लखन सिंह का कहना है कि यह बड़ी लापरवाही है। मामले की जांच करा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here