पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा किया गया ई-मालखाना का उद्घाटन, सरगुजा पुलिस की अनूठी पहल मालखाने के सभी जप्ती मालो की गई बारकोडिंग..

0

प्रशिक्षु भा.पु.से. श्री रोबिनसन गुड़िया द्वारा स्वयं कोडिंग कर बनाया गया सॉफ्टवेयर…. पुलिस अधीक्षक सरगुजा, अतिरिक्त पुलिस अधोक्षक एवं नगर पुलिस अधीक्षक अम्बिकापुर रहे उपस्थित…

हिंद स्वराष्ट्र अम्बिकापुर : जिला सरगुजा में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा अजय यादव, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के मार्गदर्शन में तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं नगर पुलिस अधीक्षक अम्बिकापुर अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में जिला सरगुजा के थानो में कार्यप्रणाली को सरल करने नवाचार पर लगातार जोर दिया जा रहा है। इसी कम में प्रशिक्षु थाना प्रभारी श्री रोबिनसन गुड़िया जो वर्तमान में थाना प्रभारी लखनपुर के रूप में पदस्थ हैं के द्वारा थाने में जप्त सम्पतियो की बार कोडिंग कर इसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से ट्रैक करने हेतू एक यूजर फ्रेन्डलि पोर्टल तैयार किया गया है। उक्त पोर्टल के माध्यम से थानो में जप्त सभी सम्पतियो की इन्ट्री की जा सकेगी तथा जप्त माल को मालखाने में कहां पर प्राप्त किया जा सकता है, को बार कोड स्केन करके पता किया जा सकता है। थानो में जप्त माल की संख्या दिनो दिन बढ़ते जाने से मालखाने में माल के इधर उधर हो जाने तथा ढूंढ़ने में समय लगने की सम्भावना बनी रहती है जिसका इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से निराकरण किया जा सकेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी भी जप्त माल की जप्तो दिनांक से प्रकरण निकाल तक किन-किन जगहो पर मूवमेंट हुआ है इसकी चैन ऑफ कस्टिडी इत्यादी को आसानी से ट्रैक कर सकते है। उक्त सॉफ्टवेयर थानों को स्मार्ट बनाने की दिशा में एक अभिनव पहल है। भविष्य में इसे अन्य थानो पर भी लागू किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here